बिधानपरिषद (Legislative Council) बाले राज्य WITH TRICKS

नमस्कार दोस्तो , आज हम आपको एक ऐसी Simple सी GK Trick बताऐंगे जिससे कि आप उन सभी States के नाम याद आसानी से याद रख पाऐंगे जिन States में विधानपरिषद (Legislative Council) है !

बिधानपरिषद (Legislative Council) बाले राज्य BY:- JAGVEER SIR's


प्रिय छात्रों जैसा कि आप सभी जानते है कि CTET/UPTET/TET/UPSC/POLICE/OTHERS की लिखित परीक्षा समय समय पर आयोजित की जाती हैं 
ALL TEACHER EXAMS IN 2019- DATES CTET/TET ) ।
इसी लिए elearnnotes.blogspot.com आप सब छात्रों के लिए सम्पूर्ण UPTET/CTET/TET Study Material Hindi/ENGLISH में लेकर आये है । जिसमें सभी विषयों को नये पैटर्न के आधार पर अध्यायवार विभाजित कर तैयार किया गया है जो कि आप छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। UPTET/CTET/TET/KVS  Books in Hindi/English pdf  में आपको पर्यावरण, गणित, बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, हिंदी और अंग्रेजी विषय के लिए अध्ययन सामग्री पढ़नें को मिलेगा


कुछ बातें जो आपके प्यार को जिन्दगी भर खूबसूरत बनाए

विधान परिषद कुछ भारतीय राज्यों में लोकतंत्र की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है। इसके सदस्य अप्रत्यक्ष चुनाव के द्वारा चुने जाते हैं। कुछ सदस्य राज्यपाल के द्वारा मनोनित किए जाते हैं। विधान परिषद विधानमंडल का अंग है। आंध्र प्रदेशबिहारजम्मू-कश्मीरकर्नाटकमहाराष्ट्रतेलंगाना और उत्तर प्रदेश के रूप में, (भारत के राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशसात राज्यों में विधान परिषद है । इसके अलावा, राजस्थान और असम को भारत की संसद ने अपने स्वयं के विधान परिषद बनाने की मंजूरी दे दी है। ओडिशा बनने वाला है ।

GK Trick –

AB TUM KARNA JARA (अब तुम करना जरा)

Explanation – 
A – Andhra Pradesh
B – Bihar
T – Telangana
U – Uttar Pradesh
M – Maharastra
KARNA – Karnataka
JARA – Jammu and Kashmir
तो दोस्तो उम्मीद है कि अब आप विधानपरिषद (Legislative Council) वाले राज्यों के नाम कभी नहीं भूलेंगे ! नीचे हम आपको बिधान – परिषद के बारे में कुछ अन्य बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य जो अक्सर सभी Exams में पूछे जाते है बता रहे है , आप इन तथ्यों को अवश्य याद कर लें  –
गठन
संविधान के अनुच्छेद 169,171(1) एवं 171(2) में विधान परिषद के गठन का प्रावधान है। इसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार है:
  1. विधानसभा में उपस्थित सदस्यों के दो तिहाई बहुमत से पारित प्रस्ताव को संघीय संसद के पास भेजा जाता है।
  2. तत्पश्चात अनुच्छेद 171(2) के अनुसार लोकसभा एवं राज्यसभा साधारण बहुमत से प्रस्ताव पारित करती है।
  3. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर हेतु इस प्रस्ताव को उनके पास प्रेषित(भेजना) कर दिया जाता है।
  4. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होते ही विधान परिषद के गठन की मंजूरी मिल जाती है 

सदस्य कार्यकाल

इसके सदस्यों का कार्यकाल छह वर्षों का होता है लेकिन प्रत्येक दो साल पर एक तिहाई सदस्य हट जाते हैं। एक राज्य के विधान सभा (निम्न सदन) के साथ इसके विपरीत, विधान परिषद (उच्च सदन) में एक स्थायी निकाय है और भंग नहीं किया जा सकता है, विधान परिषद का प्रत्येक सदस्य (एमएलसी) 6 साल की अवधि के लिए कार्य करता है। एक परिषद के सदस्यों में से एक तिहाई की सदस्यता हर दो साल में समाप्त हो जाती है। यह व्यवस्था राज्य सभा, के सामान है।

संरचना

राज्य की विधान परिषद का आकार राज्य की विधान सभा में स्थित सदस्यों की कुल संख्या के एक तिहाई से अधिक नहीं और किसी भी कारणों से 40 सदस्य से कम नहीं हो सकता (जम्मू और कश्मीर के विधान परिषद को छोड़कर)। जम्मू और कश्मीर के संविधान के अनुच्छेद 50 द्वारा 36 सदस्यों की व्यवस्था की गई है।

निर्वाचन

  • परिषद के लगभग एक तिहाई सदस्य विधान सभा के सदस्यों द्वारा ऐसे व्यक्तियों में से चुने जाते हैं जो इसके सदस्य नहीं हैं।
  • एक तिहाई (1/3) निर्वाचिका द्वारा, जिसमें नगरपालिकाओं के सदस्य, जिला बोर्डों और राज्य में अन्य प्राधिकरणों के सदस्यों सम्मलित हैं, द्वारा चुने जाते हैं।
  • एक बटा बारह (1/12) का चुनाव निर्वाचिका द्वारा ऐसे व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जिन्होंने कम से कम तीन वर्षों तक राज्य के भीतर शैक्षिक संस्थाओं (माध्यमिक विद्यालयों से नीचे नहीं) में अध्यपन में लगे रहे हों।
  • अन्य एक बटा बारह (1/12) का चुनाव पंजीकृत स्नातकों द्वारा किया जाता है जो तीन वर्ष से अधिक समय पहले पढ़ाई समाप्त कर लिए हैं।
  • शेष सदस्य राज्यपाल द्वारा साहित्य, विज्ञान, कला, सहयोग आन्दोलन और सामाजिक सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों में से नियुक्त किए जाते हैं।

योग्यताएं

एमएलसी बनने हेतु योग्यताएं:
  1. भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. कम से कम 30 साल की आयु होनी चाहिए।
  3. मानसिक रूप से असमर्थ, व दिवालिया नहीं होना चाहिए।
  4. इसके अतिरिक्त उस क्षेत्र (जहाँ से वह चुनाव लड़ रहा हो) की मतदाता सूची में उसका नाम भी होना आवश्यक है।
  5. समान समय में वह संसद का सदस्य नहीं होना चाहिए।

प्रस्तावित विधान परिषद

2010 में तमिलनाडु की विधानसभा ने 1986 में बंद की जा चुकी विधान परिषद को फिर से शुरू करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया। विधेयक में 78 सीटों का प्रावधान किया गया।
28 नवंबर 2013 को असम में विधान परिषद से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम में विधान परिषद की स्थापना को मंजूरी दी। असम में आजादी के बाद ऊपरी सदन को खत्म कर दिया गया था। प्रस्ताव के मुताबिक असम में 42 सदस्यीय विधान परिषद होगी।
ओडिशा राज्य कर्नाटक और महाराष्ट्र में एक अध्ययन के आयोजन के बाद एक विधान परिषद की स्थापना करने की तैयारी कर रहा है।

दोस्तो आप मुझे ( JAGVEER CHAUDHARY ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो  हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Social Groups से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

 OTHERS READ BELOW LINK CLICK :- 




THANKS

TEAM:-Elearn

Post a Comment

1 Comments

  1. SECL recruitment 2019 can fill the registration form at their official website. Read the complete article to know more details like SECL 2019 registration form, about the recruitment processes of SECL exam , eligibility criteria for SECL 2019 etc.

    ReplyDelete