परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यपकों को मिलेंगे टैबलेट: सरकार ने दी 14 लाख की स्वीकृति, शासन सीधे करेगा मॉनिटरिंग

परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यपकों को मिलेंगे टैबलेट:जमानिया के लिए सरकार ने दी 14 लाख की स्वीकृति, शासन सीधे करेगा मॉनिटरिंग

गाजीपुर जिले के रेवतीपुर ब्लॉक अंतर्गत परिषदीय स्कूल के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस करने के लिए शासन ने निर्देश दिए हैं। जारी आदेश के दो साल बाद टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही करीब 14 लाख के बजट को स्वीकृति दे दी है।
अब उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी नये शैक्षणिक सत्र से परिषदीय स्कूल के प्रधानाध्यापकों को इस टैबलेट से लैस कर दिया जायेगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद छात्रों सहित गुरूजी की भी उपस्थिति इसी टैबलेट से होगी। इसके बाद परिषदीय स्कूल पूरी तरह से डिजिटल तरीके से लैस हो शासन से सीधे जुड़ जायेगें।

छात्रों के साथ ही टीचरों की भी टैबलेट से लगेगी हाजिरी
महकमें के अनुसार, दिए जाने वाले इस टैबलेट में स्कूल की निगरानी व शासन की योजनाओं के हर तरह के एप रहेगें। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस टैबलेट के जरिये प्रधानाचार्य सभी योजनाओं के बारे में शासन तक अपडेट करेंगे।

जमानियां में कुल 261 विद्यालय स्थित हैं
बता दें कि तहसील के तहत 261 विद्यालय हैं, जिनमें 170 प्राथमिक, 38 जूनियर, 53 कंम्पोजिट विद्यालय हैं। जिनमें करीब 32 हजार छात्र छात्राएं पढ़ते हैं। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद इसके जरिये स्कूलों में बच्चों और शिक्षकों की हाजिरी भी लिये जाने की तैयारी है। इससे सुबह प्रार्थना सभा का फोटो भी मंगवाया जाएगा और एक सॉफ्टवेयर के जरिये हेड काउंट भी किया जाएगा, ताकि ये निश्चित हो सके कि कितने बच्चे स्कूल आए हैं।
बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार, प्रदेश के हर स्कूल की जियो टैगिंग है, यानी उस स्कूल का अक्षांश और देशांतर भी फोटो के साथ दर्ज हो जाएगा। इससे कोई भी फर्जी फोटो नहीं भेजी जा सकेगी। वहीं, किसी दूसरी जगह से यह हाजिरी नहीं लगाई जा सकेगी। इस संबंध में बीईओ अशोक कुमार गौतम ने बताया कि शासन की मंशा प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जाने की है। इसके लिए टेंडर पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि अगले सत्र से सभी प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस कर दिया जायेगा।

Thanks Visiting Our Website!

Post a Comment

0 Comments