Upnba me selected ko 30000 rs fix salary+10000 hra medical+aane jane ki suvidha bhi बेसिक शिक्षा विभाग में निकली भर्ती : अच्छी पगार पर CMNBA बनने का सुनहरा मौका, जल्द करे


Upnba me selected ko 30000 rs fix salary+10000 hra medical+aane jane ki suvidha
बेसिक शिक्षा विभाग में निकली भर्ती : अच्छी पगार पर CMNBA बनने का सुनहरा मौका, जल्द करे
 आवेदनलखनऊ। 
निपुण भारत अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक जिले में दो-दो निपुण भारत सहयोगी रखे जाएंगे। ये जिला स्तर पर चल रहे निपुण भारत अभियान की निगरानी करेंगे और उसे सफल बनाने के लिए रणनीति तैयार करेंगे। किस परिषदीय विद्यालय में क्या कठिनाई आ रही है, उसका पता लगाएंगे और फिर अधिकारियों के साथ मिलकर उसका निवारण करेंगे। स्कूलों में कक्षा तीन तक के विद्यार्थियों को भाषा और गणित में वर्ष 2026 तक दक्ष बनाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। 

निपुण भारत सहयोगी (CMNBA) पद पर चयन के लिए विज्ञापन जारी हो गया है, जिसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है। ऐसे युवा जो स्नातक (यूजी) हैं और दो वर्ष का कार्य अनुभव है या जो स्नातकोत्तर (पीजी) पास हैं तथा एक वर्ष का कार्य अनुभव है, वे इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। शर्त यह है कि इन युवाओं ने उन विश्वविद्यालयों से यूजी या पीजी किया हो, जिनकी रैंकिंग नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क में टाप 100 संस्थानों में हो। युवाओं की आयु 20 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए। भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा। फिर साक्षात्कार भी लिया जाएगा। चयनितों को 30 हजार से 40 हजार प्रति माह तक मानदेय व चार पहिया वाहन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित युवा विशेषज्ञ बेसिक शिक्षा विभाग के साथ जुड़कर प्रदेश के सभी परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों को मूलभूत भाषा एवं गणित कौशल में निपुण बनाने में योगदान देंगे।


CMNBA की विशेषताएं
-उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत 2 करोड़ छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का अद्वितीय अवसर।

-निपुण भारत मिशन के तहत सहयोगियों को नीति-निर्माताओं के साथ कार्य करने एवं विभिन्न जिलों की शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार एवं बेहतर परिणाम देने का अवसर।


पात्रता
-भारतीय नागरिक, जिनकी आयु 1 जुलाई, 2023 को 22 से 27 वर्ष के मध्य हो हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में मौखिक एवं लेखन कुशलता।

-स्नातक के साथ 2 वर्ष एवं स्नातकोत्तर के साथ 1 वर्ष का कार्य अनुभव।

-न्यूनतम 60% अंकों के साथ NIRF 2022 के टॉप 100 विश्वविद्यालय/कॉलेज।



Post a Comment

0 Comments