एक्सपोजर विजिट पर गए बच्चे हुए रोमांचित

एक्सपोजर विजिट पर गए बच्चे हुए रोमांचित:-

*महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक महोदय के आदेश के अनुपालन में विकास खंड बलदेव के परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की वैज्ञानिक प्रतिभा को निखारने व उनकी रुचि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बढ़ाने, जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने, वैज्ञानिक मनोवृति का विकास करने व प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराने तथा प्रद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से आज ब्लॉक स्तरीय विज्ञान क्विज प्रतियोगिता द्वारा चयनित छात्र-छात्राओं का एक दिवसीय एक्सपोजर विजिट "केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान" एवं मयूर वन में आयोजित किया गया।
 एक्सपोजर विजिट के लिए प्रातः 9:00 बजे ब्लॉक संसाधन केंद्र बलदेव से 2 बसों के माध्यम से छात्रों को रवाना किया गया। बाल वैज्ञानिकों के लिए आयोजित एक्सपोजर विजिट का प्रारंभ 
एकेडमिक रिसोर्स पर्सन डॉ जगदीश पाठक एवं कृष्ण कुमार राजपूत द्वारा छात्रों को कैप पहनाकर एवं यात्रा किट प्रदान करके किया गया। यात्रा किट में छात्रों को टीशर्ट, कैप, लंच पैकेट, पानी की बोतल एवं स्नैक्स व ताजा फल दिए गए।
भ्रमण के प्रथम चरण में केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (CIRG) के निदेशक श्री एस.गणेशन ने छात्रों को अनुसंधान संस्थान के बारे में व्यापक रूप से अवगत कराते हुए उन्हें अपनी शिक्षा पूर्ण मनोयोग से करके डॉक्टर और वैज्ञानिक जैसे सम्मानीय सेवा प्रकल्पों में जाने के लिए अभिप्रेरित किया।
 तत्पश्चात छात्रों को आधुनिकतम तकनीकी से युक्त AUDOTORIM में 45 मिनट की एक DOCUMEMTEY फिल्म दिखाकर उनकी वैज्ञानिक अभिवृति को जाग्रत किया गया।
छात्रों ने मयूर वन में विद्यालयी अनुशासन से मुक्त होकर विजिट का पूर्ण आंनद उठाया और काफी रोमांचित प्रतीत हुए।

Post a Comment

0 Comments