Motivational quotes in hindi BY Jagveer sir




1. मैं ये कहना चाहता हूं जो राष्ट्र अपने शिक्षक को सम्मान नहीं देता; इतिहास उसे स्थान नहीं देता, उसे गति नहीं देता...।

2. पिछले 70 वर्षों में हमने राष्ट्र के रूप में प्रगति नहीं की है, देश के रूप में प्रगति नहीं की। हमारी निजी प्रगति है देश की प्रगति बताई जाती है। एक मराठी प्रोसेसर के लड़के ने 10वीं में फेल होने स्वीकार किया लेकिन 5.5 फुट लड़के ने तपती दोपहरी में बल्ला लेकर गेंद मारने की प्रेक्टिस की। पूरा देश विश्व सामने खड़ा हो गया कि हमारे पास सचिन तेंदुलकर है।

3. यदि अंधकार से लड़ने का संकल्प कोई कर लेता है; तो एक अकेला जुगनू भी अंधकार को हर लेता है।

4. आप अपना प्रकाश स्वयं बने।

5. हमारा सारा discomfort हमारे खुद के साथ है।

6. कच्चे लोग जीवन में बड़ी सफलता नहीं देते।

7. आप स्वार्थी बनिए परंतु अपने लिए।

8. आपके मां-बाप आपकी किसी प्रवृत्ति पर नाराज हो तो आप समझ लेना कि आप में कुछ अतिरिक्त है, जो हो रहा है, इसमें लज्जित मत होना।

9. साध्य महत्वपूर्ण है , ना की साधन महत्वपूर्ण है।

10. महत्वाकांक्षा अनंत रखना परंतु लालच शुन्य रखना।

11. युद्ध में इतिहास आपका आकलन इस बात से नहीं करता; आप जीते या हारे। इस बात से आकलन करता है कि आपने गोली पीठ पर खायी या छाती पर खायी।

12. मैं एक सामान्य आदमी हूं। 24 घंटे मेरे पास भी है; शारीरिक रूप से मैं भी इतना सक्षम नहीं हूं फिर भी मैं 18 घंटे के आस पास काम करता हूं केवल 4-5 घंटे ही सो पाता हूं।

13. राजनीति एक युगधर्म है।

14. ज्यादातर लोग बड़े दिखते हैं परंतु बड़े होते नहीं।

Post a Comment

0 Comments