बीएड vs डीएलएड/BSTC मैटर का अंत सभी को समान मिलेगा अवसर इसीलिए इस विवाद में न पड़ें ।

बीएड vs डीएलएड/BSTC मैटर का अंत होने जा रहा..
-----------------------------------------------------------------
वर्ष 2000 से 2010 तक डीएलएड/BTC/BSTC पूरी तरह से बंद था, बीएड वालों को ही प्राइमरी भर्ती में लिया जाता था।
-----------------------------------------------------------------
2011 से बीटीसी/ डीएलएड की पढ़ाई शुरू हुई पर पढ़ाई में 2 वर्ष या ज्यादा समय लगना था, तो 2011 और 2012 में भी बीएड ही लिया गया।
-----------------------------------------------------------------
2013 से 2017 तक बीएड प्राइमरी में नहीं लिया जा रहा था परंतु CTET या TET पास बीटीसी/डीएलएड की संख्या पर्याप्त न होने से 2011 CTET/TET पास बीएड वालों को भी भर्तियों में मौका दिया जाता रहा। (ex आप केंद्रीय विद्यालय की 2013 की भर्ती देख सकते हैं, बीएड वाले भी लिए गए। ये सिर्फ 1 उदाहरण है, और भी बहुत से हैं)
----------------------------------------------------------------
2018 से बीएड प्राइमरी में फिर से लिया जाने लगा और इस बार बाकायदा NCTE ने "भारत का राजपत्र" जारी कर हमेशा के लिए वैलिड कर दिया।
विरोध तो होना था इसलिए केंद्र सरकार ने 2019 में 900 पेज का NEP का ड्राफ्ट जारी कर घोषणा किया की अब सिर्फ बीएड रहेगा, अन्य सारे कोर्स बंद होंगे।
2020 में NEP लागू होते ही कॉलेज वाले डीएलएड की मान्यता रद्द कराना शुरू कर दिये क्योंकि भविष्य तो सिर्फ बीएड का है, ये बात उन्होंने NEP में भी पढ़ लिया।

वर्ष 2023 से डीएलएड कोर्स पूरी तरह से बंद करने की शुरुआत करने के लिए हरियाणा, UP व अन्य कुछ राज्यों ने ऑफिशियल घोषणा भी कर दिया।

निष्कर्ष:-
-------------
नियम बनाने का अधिकार NCTE के पास है, और 2018 में NCTE ने ही बीएड को प्राइमरी में वैलिड किया।

NEP अनुसार सिर्फ बीएड रहेगा 4वर्ष/2वर्ष/1वर्ष का, अन्य सभी कोर्स बंद।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री जी ने घोषणा भी कर रखा है की डीएलएड/बीटीसी कोर्स सरकारी भर्ती में सिर्फ 2030 तक ही लिए जायेंगे। (गूगल पर देख सकते हैं)

सभी राज्य सरकारें बीटीसी/डीएलएड बंद कर रहीं।

कॉलेज वाले मान्यता रद्द करा रहे।

कैंडिडेट बीटीसी/डीएलएड में एडमिशन नहीं ले रहे। (देख लीजिए पिछले वर्ष का एडमिशन संख्या)

जब सारे पावर NCTE के पास हैं, और NCTE ने बकायदा राजपत्र जारी कर नियमतः अपने अधिकारों के तहत बीएड को प्राइमरी में वैलिड किया है तो सुप्रीम कोर्ट  भी NCTE के अधिकारों को देखकर ही फैसला देगी अर्थात बीएड के पक्ष में।
---------------------------------------------------------------
बीटीसी/डीएलएड/BSTC वालों फर्जी के कोर्ट कचहरी करने की बजाय पढ़ाई करो। सुप्रीम कोर्ट किसी को बाहर नहीं करेगा। प्राइमरी भर्ती में BSTC/BTC/डीएलएड भी रहेगा और बीएड भी। आपस में लड़ना बंद कर दो। पूरा ध्यान पढ़ाई पर लगाओ। कोर्ट किसकी सुनी किसको डांटी.. इन बातों पर मूर्ख ही खुश होंगे। समझदार पढ़ा लिखा इंसान जानता है की सुप्रीम कोर्ट नियमों के आधार पर फाइनल ऑर्डर करेगी। चर्चा करना है तो सरकार की भविष्य की नीतियों पर चर्चा करो।
👍

Post a Comment

0 Comments