Fact Check: क्या वाकई आज से बदल रहा फेसबुक का नियम, यह पोस्ट करने से नहीं होगा डाटा का इस्तेमाल? Facebook Meta Virul Post Check

            Facebook - फोटो : सोशल मीडिया

फेसबुक ऐसे पोस्ट की बाढ़ आ गई है जिसमें लोग दावा कर रहे हैं कि फेसबुक का नया नियम लागू होने जा रहा है जिसके बाद वह हमारे फेसबुक डाटा (फोटो, वीडियो, नाम, मोबाइल नंबर) का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए करेगा।

विस्तार

भेड़ चाल एक ऐसी चाल है जिसमें बिना सोचे समझे लोग एक दूसरे के पीछे चलते रहते हैं। भेड़ चाल का अर्थ भेड़ का भेड़ के पीछे चलना है। भारत में भेड़ चाल काफी लोकप्रिय है और इसका पालन लोग प्रमुखता से करते हैं। देश में हर कोई दूसरे की नकल करना चाहता है और वह भी बिना सोचे-समझे। फास्ट और सस्ते इंटरनेट ने भेड़ चाल को एक नई गति दी है और इसमें काफी इजाफा हुआ है।

अब एक नई भेड़ चाल फेसबुक पर चल रही है। फेसबुक ऐसे पोस्ट की बाढ़ आ गई है जिसमें लोग दावा कर रहे हैं कि फेसबुक का नया नियम लागू होने जा रहा है जिसके बाद वह हमारे फेसबुक डाटा (फोटो, वीडियो, नाम, मोबाइल नंबर) का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए करेगा। फेसुबक पर फिलहाल जिसे देखो वह फेसबुक को आदेश दे रहा है कि मेरे डाटा का इस्तेमाल ना किया जाए।

पूरा मेसेज इस प्रकार है :

By:-  Amar Ujala 
कॉपी करके पोस्ट कर दो, बाद में पछताने से अच्छा है. यूसीसी कानून धाराओं के तहत 1-207, 1-308… मैं अपने अधिकारों का आरक्षण लागू कर रहा हूँ… मैं फेसबुक/मेटा या किसी अन्य फेसबुक/मेटा से संबंधित व्यक्ति को मेरी फोटो, सूचना, संदेश या संदेशों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता, भूतकाल और भविष्य में. इस पोस्ट में कहीं भी अपनी उंगली पकड़ो और एक कॉपी दिखाई देगी. कॉपी पर क्लिक करें. फिर अपने पेज पर जाएं, एक नई पोस्ट शुरू करें. मैं फेसबुक/मेटा को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट की गई मेरी जानकारी साझा करने की अनुमति नहीं दे रहा हूँ. फोटो, वर्तमान या पास्ट, प्रकाशन, फोन नंबर या पोस्ट… बिल्कुल मेरी लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में कुछ भी उपयोग नहीं किया जा सकता है.”


इस वायरल पोस्ट की सच्चाई क्या है?
दरअसल यह पोस्ट पूरी तरह से एक भेड़ चाल का हिस्सा है। किसी को सच्चाई की जानकारी नहीं है, लेकिन सभी लोग कॉपी-पेस्ट जरूर कर रहे हैं। फेसबुक ने इस तरह का कोई बयान जारी नहीं किया है। इस तरह का पोस्ट पहले भी वायरल हुई थी। 2022 में भी यही पोस्ट वायरल हुआ था। सबसे जरूरी बात यह है कि फेसबुक की पॉलिसी पर आपने पहले ही अपनी सहमति दे दी है। बिना सहमति आप फेसबुक को इस्तेमाल ही नहीं कर सकते। यदि आपके किसी डाटा का इस्तेमाल फेसबुक को करना होगा तो वह आपके आदेश का इंतजार नहीं करेगा। एक बात और कि इंटरनेट की दुनिया में इतना समझ लीजिए कि आपका निजी कुछ भी नहीं है जो भी है सार्वजनिक है।

फ़ैक्ट-चेक
पहली नज़र में ही ये पोस्ट फ़र्ज़ी मालूम होती है. इसकी जांच करने के लिए हमने फ़ेसबुक की डाटा पॉलिसी चेक की. वहां साफ शब्दों में लिखा है, “फ़ेसबुक कंपनी का नाम बदलकर अब मेटा हो गया है. हमारी कंपनी का नाम बदल रहा है. लेकिन हम वही प्रोडक्ट ऑफ़र करना जारी रखेंगे. इनमें मेटा का फ़ेसबुक ऐप शामिल है. हमारी डेटा पॉलिसी और सेवा की शर्तें लागू रहेंगी और नाम बदलने से हमारे डेटा उपयोग या शेयर करने के तरीके पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.” फेसबुक के टर्म्स ऑफ़ सर्विस पेज पर भी हमें यही जानकारी मिली.

C/P- 

Thank You !

Post a Comment

0 Comments