स्विट्जरलैंड घुम्मी-घुम्मी करने गए एक महानुभाव का मोबाइल बिल 1.19 करोड़ रुपये आया है

*स्विट्जरलैंड घुम्मी-घुम्मी करने गए एक महानुभाव का मोबाइल बिल 1.19 करोड़ रुपये आया है.*

 इतना ही नहीं मोबाइल कंपनी ने भी इसको एकदम सही बताया है. कंपनी के मुताबिक यूजर ने इंटरनेशनल रोमिंग के दौरान जमकर इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल किया.

घुम्मी-घुम्मी करते बिल घूम गया
वाकया पेश आया है अमेरिका के फ्लोरिडा में रहने वाले 71 साल के रेन रेमंड के साथ. रेन रेमंड अपनी पत्नी लिंडा के साथ स्विट्जरलैंड घूमने गए थे. घूम-घाम कर जब वापस लौटे तो पता चला मोबाइल का बिल 143,442.74 अमेरिकी डॉलर आया है. इंडियन करेंसी में 1.19 करोड़ रुपये. रेमंड अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी T-Mobile के 30 साल पुराने कस्टमर हैं.
उनको लगा कुछ गड़बड़ है तो कस्टमर केयर को फोन घुमा दिया. पता चला बिल एकदम सही है. रेमंड बाबू ने स्विट्जरलैंड में भर पल्ले इंटरनेट का इस्तेमाल किया. कुल 9.5 GB डेटा उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान फूंक डाला. औसतन 5 लाख रुपये रोज.

अब देखने में भले ये बहुत कम लगे *मगर ये GB वो वाला GB नहीं जो आमतौर पर हमें पता होता है. इस जीबी में दोनों अक्षर कैपिटल. मतलब gigabyte. हम अक्सर इस्तेमाल करते हैं Gb मतलब gigabit. ये जो कैपिटल B है वो छोटे वाले का आठ गुणा होता है.* माने कि 9.5 में आठ का गुणा तो हुआ 76Gb. इसके साथ इंटरनेशनल रोमिंग के चार्जेस भी जोड़ लीजिए. ये बहुत ज्यादा होते हैं. नतीजा एक करोड़ का बिल. वैसे रेमंड के मुताबिक, यात्रा से पहले जब उन्होंने अपने ट्रेवल एजेंट से मोबाइल प्लान के बारे में पूछा था तो उसने बताया था कि इसमें डेटा प्लान भी जुड़ा हुआ है.

बहरहाल, कंपनी ने ऐसा कुछ नहीं माना. इत्ता बड़ा बिल तो चर्चा सोशल मीडिया पर होना लाजमी थी. खबर के मुताबिक सोशल मीडिया में बात होने के बाद T-Mobile ने रेमंड का पैसा वापस करने की बात कही है.

आपके साथ ऐसा ना हो, इसलिए विदेश यात्रा से पहले किसी एजेंट से नहीं बल्कि सीधे टेलिकॉम कंपनी से बतिया लें।

सोर्स THE LALLANTOP 


Post a Comment

0 Comments